गर्मियों में करें पुदीने का सेवन, पेट की जलन के साथ मिलेगी कई परेशानियों में राहत

गर्मियों में करें पुदीने का सेवन, पेट की जलन के साथ मिलेगी कई परेशानियों में राहत

सेहतराग टीम

हमारे आस-पास कई ऐसी चीजें हैं जो सेहत के लिए काफी लाभकारी होती हैं। उन्हीं में एक है पुदीना जो अधिकांश लोगों के घरों में पाया जाता है। ये खाने को स्वादिष्ट तो बनाता ही है साथ में कई रोगों से भी लोगों को दूर रखता है। इसमें कई तरह के औषधिय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। तो आइए जानते हैं कि रोजाना पुदीने का सेवन कौन-कौन सी समस्याओं को दूर रखता है।

पढ़ें- करिए इंटरमिटेंट फास्टिंग, भरपेट खाना भी खाएं और वजन भी घटाएं

तलवों में गर्माहट

गर्मियों में लोग तलवों की गर्माहट से अक्सर परेशान रहते हैं, जैसे- जैसे वातावरण में तापमान बढ़ता है, यह समस्या भी बढ़ने लगती है। ऐसे में पुदीने की पत्तियों को पीसकर तलवों पर लगाने से शीतलता पहुंचती है। साथ ही पुदीने का काढ़ा बनाकर पीने से पूरे शरीर में ठंडक बनी रहती है इसलिए गर्मियों में तो पुदीना बहुत ही जरूरी है।

घाव सुखाने के लिए

घाव हो जाने पर व्यक्ति को बहुत परेशान होना पड़ता है इसलिए पुदीने की पत्तियों का उपयोग करके आप घाव को जल्दी भर सकते हैं। घाव हो जाने पर पुदीने के पत्तों को पीसकर उसपर लेप लगाना बहुत असरकारक होता है। इससे घाव के आसपास जीवाणु भी नहीं आते हैं और साथ ही दुर्गंध भी नहीं आती है।

पेशाब में जलन

गर्मियों में पेशाब में जलन की समस्या भी बेहद आम है। अगर पेशाब करते वक्त दर्द या जलन महसूस हो रही है तो पुदीने का काढ़ा बना लें और इसमें मिश्री भी पीसकर मिला लें। काढ़े को छानकर थोड़ा- थोड़ा दिन में दो से तीन बार पिएं। बिना किसी दवा के आपको जल्द से जल्द इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

पाचनतंत्र सक्रिय करे

आजकल के खान-पान और दिनचर्या के कारण पाचनतंत्र हमेशा स्वस्थ रहे, इस बात का दावा तो किया नहीं जा सकता है इसलिए यदि पेट में गड़बड़ है तो पुदीने के काढ़े में नमक और काली मिर्च मिलाकर इसका सेवन करें। पेट में होने वाली जलन से भी इस समस्या में राहत मिलती है। धीरे-धीरे पेट में ठंडक होने लगती है।

बुखार में फायदेमंद

बदलते मौसम में बुखार आना बहुत सामान्य बात है। ऐसे में पुदीना आपके काम आ सकता है। बुखार में पुदीने के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीने से सेहत लाभ पहुंचता है। अगर घर में पुदीने की चटनी बनी हुई रखी हो तब तो आपको काढ़ा बनाने की भी आवश्यकता नहीं है, उसी से मरीज को लाभ पहुंच जाएगा।

इसे भी पढ़ें-

मसालेदार खाना खाने से सेहत को सिर्फ नुकसान ही नहीं, ये फायदे भी होते हैं, जानें

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।